Send/Recieve Files Online (Recieve Files by Enter 6 Digit Code) 👉

X
Code copied to clipboard!

POMSD

Advertisement

CORONAVIRUS INVADERS - CSS PURE GAME (NO JS!) || CORONA GAME PLAY SCRIPT || FOR WEBSITE ||

See the Pen Coronavirus Invaders - CSS Pure Game (No JS!) by Elad Shechter () on CodePen.

कोरोनावायरस कैसे फैलता है?
अभी तक, शोधकर्ताओं को पता है कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के सांस लेने, बात करने, हंसने, गाने, खांसने या छींकने पर हवा में छोड़ी गई बूंदों और वायरस के कणों से फैलता है। बड़ी बूंदें कुछ सेकंड में जमीन पर गिर सकती हैं, लेकिन छोटे संक्रामक कण हवा में रह सकते हैं और इनडोर स्थानों में जमा हो सकते हैं, खासकर जहां बहुत से लोग इकट्ठा होते हैं और खराब वेंटिलेशन होता है। यही कारण है कि कोविड-19 को रोकने के लिए मास्क पहनना, हाथों की स्वच्छता और शारीरिक दूरी अनिवार्य है।

कोरोनावायरस की शुरुआत कैसे हुई?
COVID-19 का पहला मामला 1 दिसंबर, 2019 को रिपोर्ट किया गया था, और इसका कारण एक नया कोरोनावायरस था जिसे बाद में SARS-CoV-2 नाम दिया गया। SARS-CoV-2 एक जानवर में उत्पन्न हुआ हो सकता है और परिवर्तित (उत्परिवर्तित) हो सकता है, इसलिए यह मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकता है। अतीत में, पक्षियों, सूअरों, चमगादड़ों और अन्य जानवरों में उत्पन्न होने वाले विषाणुओं के लिए कई संक्रामक रोग प्रकोपों ​​​​का पता लगाया गया है जो मनुष्यों के लिए खतरनाक हो गए हैं। अनुसंधान जारी है, और अधिक अध्ययन से पता चल सकता है कि कैसे और क्यों कोरोनोवायरस महामारी की बीमारी का कारण बना।

COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि क्या है?
वायरस के संपर्क में आने के दो से 14 दिनों के भीतर लोगों में लक्षण दिखाई देने लगते हैं। कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति लक्षणों के प्रकट होने से दो दिन पहले तक दूसरों के लिए संक्रामक होता है, और वे अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली और उनकी बीमारी की गंभीरता के आधार पर 10 से 20 दिनों तक दूसरों के लिए संक्रामक रहते हैं। 

कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं?
COVID-19 लक्षणों में शामिल हैं:

खांसी
बुखार या ठंड लगना
सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
मांसपेशियों या शरीर में दर्द
गला खराब होना
स्वाद या गंध का नया नुकसान
डायरिया
सिरदर्द
नई थकान
मतली या उलटी
कंजेशन या बहती नाक
कोरोनावायरस से संक्रमित कुछ लोगों को हल्की COVID-19 बीमारी होती है, और अन्य में कोई लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, COVID-19 श्वसन विफलता,  फेफड़े  और  हृदय की मांसपेशियों को स्थायी क्षति ,  तंत्रिका तंत्र की समस्याओं ,  गुर्दे की विफलता  या मृत्यु का कारण बन सकता है।

यदि आपको बुखार या ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों में से कोई भी लक्षण है, तो डॉक्टर के कार्यालय, तत्काल देखभाल सुविधा या आपातकालीन कक्ष में जाने से पहले अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को फोन पर अपने लक्षणों के बारे में बताएं। यदि आप बीमार महसूस करते हैं और चिंतित हैं कि आपको COVID-19 हो सकता है, तो यहां सुझाव दिए गए हैं  ।

911 पर कॉल करें यदि आपके पास एक चिकित्सा आपात स्थिति है जैसे सांस की गंभीर कमी या सांस लेने में कठिनाई।


Contact Us!

Comment Box

0 Comments